HomeAndroid

Android Phone को Virus से कैसे बचाये?

Like Tweet Pin it Share Share Email
Android Phone को Virus से कैसे बचाए
Android Phone को Virus से कैसे बचाए

स्मार्टफोन में वायरस आना एक आम बात है। लोग एक लिंक ओपन करते हैं और पूरा फोन वायरस का शिकार हो जाता है। लेकिन इस मुसीबत से कैसे बचा जाए ? कैसे आप अपने फोन को इस वायरस से सिक्योर कर सकते हैं इसकी जानकारी आज हम आपको इस लेख में देंगे।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में वायरस आने की समस्या काफी आम हो गई है। इसके कई कारण हो सकते हैं। प्ले स्टोर के अलावा किसी और वेबसाइट से एप डाउनलोड करना या फिर फोन को ब्लूटूथ या केबल के जरिए किसी इंफेक्टेड डिवाइस से कनेक्ट करना आदि।

वायरस आने से स्मार्टफोन की निजी जानकारी, डॉक्यूमेंट्स, कॉन्टैक्ट्स और फोटोज करप्ट हो सकते हैं। साथ ही हैकर्स इनका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसी समस्या के चलते हम आपको एक ऐसी फोन सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके फोन पर वायरस अटैक नहीं होगा।

आपको बता दें कि स्मार्टफोन में वायरस आने का सबसे बड़ा जरिया एप्स होती हैं। ऐसे में यह सेटिंग वायरस वाली एप को आपके फोन में इन्स्टॉल ही नहीं होने देगी।

1. इसके लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाना होगा।

2. इसके बाद गूगल में जाकर सिक्योरिटी पर टैप करें। आपको बता दें कि कई स्मार्टफोन्स ऐसे भी हैं जिनमें गूगल का विकल्प सेटिंग्स में बाहर ही होता है। वहीं, कुछ फोन्स में अकाउंट पर टैप करने के बाद गूगल का ऑप्शन मिलता है।

3. इसके बाद सिक्योरिटी में कई ऑप्शन दिए गए होंगे। इनमें से आपको गूगल प्ले प्रोटेक्ट पर टैप करना है। अब जो दो ऑपशन्स आपको दिखाई दे रहे हैं उन्हें इनेबल कर दें।

4. अब आप अपने फोन में जो भी एप इंस्टॉल करेंगे उसे गूगल स्कैन करेगा। इस दौरान अगर गूगल को एप में वायरस मिलता है तो आपको इसकी जानकारी दी जाएगी और एप को इंस्टॉल नहीं किया जाएगा।

Post Keywords
वायरस हटाने का ऐप्स, वायरस कैसे हटाये, वायरस हटाना है, वायरस हटाए, मोबाइल से वायरस हटाने का तरीका, मोबाइल से वायरस कैसे निकाले

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *