मुहांसों से बचने का घरेलु नुस्खा

दोस्तों बात चाहे लड़को की हो या लड़कियों की , सुंदरता बनाये रखने के लिए खूबसूरती के कई जरियों को अपनाने से पीछे नहीं हटते। कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स से होने वाले मुहासे तो परेशानी बनते है लेकिनइसके कारण चेहरे पर हए गड्ढ़े काफी ज्यादा परेशानी का कारण बनते है। इसके लिए आमतौर पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स बदलने के अलावा अलग अलग प्रकार के कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी लेने लगते है जो कि गलत है। इनसे समस्या दूर नहीं होती बल्कि और बढ़ जाती है। दोस्तों आपको ऐसे देशी नुस्खों के बारें मैं बताते है जो आप घर पर भी अपना सकते है।

मुहांसों से बचने का घरेलु नुस्खा

  1. भोजन में गरम चीज़ो को खाने पिने से परहेज़ करें जैसे मांस, मछली, अंडा, चाय, कॉफी आदि से दुरी बनाये।
  2. दिन में दो तीन बार चेहरे को कभी ठन्डे पानी से या फिर हलके गनगुने पानी से धोएं। ऐसा करने से त्वचा साफ़ होगी और त्वचा के रोमछिद्रों में गन्दगी बहार निकलजाएगी।
  1. मुहांसो के कारण चेहरे पर पड़े गड्ढ़े को दूर करने के लिए रोमछिद्रो की सफाई जरूर करें इसके लिए फ़िटकरी को गुनगुने पानी में घोकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं।
  1. पेटट की खराबी से त्वचा पर दाने, दाग धब्बे और मुँहासे निकलना आम है। इसके लिए ऐसा भोजन करें जो सुपाच्य होने के साथ अधिक मसालेदर या तला भुना न हो साथ ही दूध, दही, फल, हरी सब्ज़िया खाएं। इन से कब्ज की समस्या नहीं रहेगी और साथ ही पेट साफ़ रहेगा।
  2. चेहरे पर ज्यादा केमिकल वाली क्रीम ना लगाएं। गर्मियों में खीरे का रस लगाएं। साथ ही बर्फ के टुकड़ों को कॉटन के कपड़े में बांधकर चेहरे पर मसाज करें।
  3. टमाटर को अपने चेहरे पर मसलने पर मुहांसों पर पड़े गड्ढों से नुकसान पहुंच सकता है।
  4. टमाटर, मुल्तानी मिट्टी तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से खूबसूरती बढ़ने के साथ रोमछिद्रों को भी खोला का सकता है।

 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अभी share कीजिए और comment में अपना feedback लिखें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *