एग फ्रीजिंग: माँ बनने की नयी तकनीक

एप्पल और फेसबुक जैसी बड़ी कम्पनियाँ अपनी महिला कर्मचारी को एग फ्रीजिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवा रही है। कंपनियों  के मुताबिक ऐसा करने से महिलाएं अपने करियर पर ठीक से फोकस कर पाएंगी और शादी के कई सालों के बाद भी आसानी से माँ बन पाएंगी। हाल ही की पूर्व मिस वर्ल्ड देणा हेडन 42 वर्ष की उम्र में  माँ बनी। इसके लिए उन्होंने 8 वर्ष पूर्व अपने एग्स फ्रिज करवाए थे। एग फ्रीजिंग की इस तकनीक को बड़े शहरों में नहीं बल्कि छोटे शहरों में  करियर  कौन्सियस लड़कियाँ अपना रही है। यह तकनीक अधिक उम्र के कारण निसंतानता की समस्या झेल रही महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है।

माँ बने की उम्र में बदलाव

भारतीय समाज में नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में महिलाओं के माँ बनने की उम्र में भरी बदलाव हुआ है। पिछली पीढ़ी की महिलाएं 18  से 25 वर्ष में माँ बन गयीं थी, वहीँ उनकी बेटियां 25 व 33 की उम्र या उस से भी अधिक उम्र में माँ बनी हैं।

माँ बनने की उम्र में यह बदलाव महिलाओं की शिक्षा और नौकरी के बदलते आयामों के चलते आया है जिसे टाला नहीं जा सकता और टाला जाना भी नहीं चाहिये जिस से महिलाओं को भी अपनी ज़िन्दगी में एक अच्छा मुकाम पाने का मौका मिल सके।

एग फ्रीजिंग अपने ही अंडे से बने माँ 

एग फ्रीजिंग एक नयी तकनीक है जिस से महिलाओं के अंडे को निकाल कर १९६ सेल्सियस पर फ्रिज करके स्टोर किया जाता है जिस से सही समय आने पर जब महिला  माँ बनने का निर्णय लेती है तब इन अंडो को पुनः उनके उचित अवस्था में ला कर पुरुष के शुक्राणुओं से  फर्टिलाइज़ कराने के बाद बने हए भ्रूण को गर्भधारण हेतु महिला की बच्चेदानी में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है।

एग फ्रीजिंग के उपयोगितायेँ

जो महिलाएं करियर अथवा अन्य व्यक्तिगत कारणों से परिवार शुरू करने की इच्छा नहीं रखती हों अथवा कैंसरकिडनी या अन्य किसी रोग  से पीड़ित है, जिसमे डाक्टर द्वारा वर्तमान समय  में गर्भधारण की मनाही हो ऐसे महिला इस तकनीक का उपयोग कर भविष्य में अपने ही अंडो द्वारा संतान प्राप्ति कर सकती है।

सही समय कर कराएं अंडे फ्रीज 

हालांकि एग फ्रीजिंग के कोई सही उम्र सही उम्र तय नहीं की गयीं परन्तु परिणामों के लिए युवावस्था में ही यह प्रक्रिया करनी चाहिए क्यूंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ अंडो की  संख्या और गुणवत्ता  भी गिरती  है। अंडाणु फ्रिज करने की  सही उम्र 21  से 30 आदर्श तौर पर 5 से पहले होती है जिससे माँ बनने की सम्भवना अधिक होती है।

सालों तक फ्रीज़ रह सकते है अंडाणु 

 हालाँकि अभी तक  ऐसा कोई  अध्ययन नहीं हुआ है जिस से अंडाणु फ्रीज करने की अवधि बताई  जा सके लेकिन कहा जाता है कि लगभग २० वर्ष तक भी फ्रीज़ किये गए अण्डों को भ्रूण बना कर प्रत्यारोपित किया जा सकता है।

एग फ्रीजिंग एक रिसर्च 

यूएससी फर्टिलिटी कि एक रिपोर्ट के अनुसार, सामान्य बच्चों कि तुलना में फ्रीज किये गए अंडाणुओं से पैदा हए 100 से भी अधिक बच्चों में जन्म दोष के कोई  ख़ास लक्षण नहीं देखे गए। इसके अलावा एक अन्य, एक अन्य अधययनों के परिणामों में यह देखा गया कि ताज़ा अंडाणुओं से बने भ्रूण में गुण सूत्र दोष के कुछ ख़ास लक्षण नहीं थे। इसी क्रम में 2014 हुए एक अध्ययन से  पता चला है कि एग फ्रीजिंग से गर्भवस्था में जटिल स्थितियों कि वृद्धि  नहीं हुई।

  1. करियर कौन्सियस लड़कियों के लिए माँ बनने का नया विकल्प।
  2. अपने अंडाणु फ्रिज कराएं और जब चाहें मां बनें।
  3. 25-30  वर्ष में अंडाणु फ्रीज कराएं और सुविधानुसार माँ बने।
  4. 20 साल तक सुरक्षित रह सकता है अंडाणु।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *